Banner अंतर्राष्ट्रीय विराट हिंदी कवि सम्मेलन,...

अंतर्राष्ट्रीय विराट हिंदी कवि सम्मेलन, लंदन 2017

अंतर्राष्ट्रीय विराट हिंदी कवि सम्मेलन, लंदन 2017

भारत का उच्चायोग, लंदन और आईसीसीआर के तत्वावधान में इस वर्ष 23 अगस्त 2017 से 03 सितंबर 2017 तक आयोजित विराट हिंदी कवि सम्मेलनों की श्रृंखला की एक कड़ी के रूप में दिनांक 01.09.2017 को इंडिया हाउस में हिंदी कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें भारत से आए छह कवियों यथा श्री पवन जैन, श्री दिनेश दिग्गज, डा. जगवीर राठी, श्रीमती तुषा शर्मा और श्रीमती ज़रीना खातून ने काव्यपाठ किया। इस अवसर पर ब्रिटेन के कोने-कोने से आए हिंदी प्रेमी और साहित्यकार उपस्थित थे।

कार्यक्रम का आरंभ उच्चायोग के हिंदी अधिकारी श्री तरुण कुमार द्वारा भारत से आए कवियों के परिचय के साथ किया गया। उपस्थित श्रोताओं का स्वागत करते हुए मंत्री(समन्वय) श्री ए.एस.राजन ने कहा कि इन कवि सम्मेलनों का उद्देश्य ब्रिटेन में हिंदी का प्रचार -प्रसार करना है। इन आयाजनों से यू.के. में हिंदी के प्रति सकारात्मक माहौल का सृजन हुआ है। परंपरा अनुसार मंत्री(समन्वय) श्री ए.एस.राजन द्वारा भारत से आए कवियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

मध्य प्रदेश के भोपाल में अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक के पद पर कार्यरत श्री पवन जैन ने अपनी कविताओं में पुलिस की उस छवि को सामने रखा जिस ओर हमारा ध्यान कम ही जाता है। वहीं महाकाल की नगरी उज्जैन से आए श्री दिनेश दिग्गज ने अपनी हास्य और व्यंग की रचनाओं से सभी श्रोताओं को लोट-पोट कर दिया। क्रांति धरा मेरठ से आई श्रीमती तुषा शर्मा ने जहां श्रृंगार की कोमलकांत पदावलियों से लोगों को दिल जीता वहीं दिल्ली से आए श्री चरण जीत चरण ने राष्ट्रचेतना की कविताओं से श्रोताओं को देश भक्ति की भावना में सराबोर कर दिया। श्री जगवीर राठी ने अपने निराले अंदाज में हरियाणवी में कविताएं पढ़ी, वहीं श्रीमती ज़रीना खातून ने अपनी ग़ज़लों और नज़्मों से समां बांधा।

इस कवि सम्मेलन में रमणिका फाउंडेशन परियोजना के तहत प्रकाशित कहानी संग्रह “हाशिए उलांघती औरत: प्रवासी” का लोकार्पण भी किया गया। अंत में चांसरी प्रमुख ने उपस्थित श्रोताओं और भारत से आए कवियों का धन्यवाद किया। स्वादिष्ट जलपान के साथ कवि सम्मेलन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

---

Sep 4, 2017
 
image image image image image image image image image image image image image image
Go to Navigation