About Us Media Center

भारतीय उच्चायोग, लंदन में विश्व हिंदी दिवस 2018 का आयोजन

भारतीय उच्चायोग, लंदन में विश्व हिंदी दिवस का आयोजन


10 जनवरी 2018 को भारत का उच्चायोग, लंदन में विश्व हिंदी दिवस मनाया गया। इंडिया हाउस के भव्य और ऐतिहासिक गांधी हॉल में आयोजित इस कार्यक्रम में भारतीय उच्चायोग के अधिकारीगण, ब्रिटेन के कई हिंदी साहित्यकार और हिंदी प्रेमी उपस्थित थे।

इस अवसर पर लंदन में भारत के उच्चायुक्त श्री यशवर्धन कुमार सिन्हा ने माननीय प्रधानमंत्री का संदेश पढ़ा और ब्रिटेन में रह रहे भारतवंशियों और अप्रवासी भारतीयों को विश्व हिंदी दिवस की बधाई दी।

सभा को संबोधित करते हुए मंत्री (समन्वय) श्री ए.एस. राजन ने कहा कि विश्व हिंदी दिवस का आयोजन राजभाषा हिंदी की भूमंडलीय उड़ान है। आज हिंदी दुनिया भर में बोली जानेवाली भाषाओं में प्रमुख भाषा बन गई है। वैश्वीकरण और बाजारीकरण के कारण भी हिंदी का व्यापक प्रसार हुआ है।

हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए उच्चायोग द्वारा किए जा रहे प्रयासों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि ब्रिटेन में युवा पीढ़ी में हिंदी के प्रति उत्साह और लगाव बढ़ा है। उन्होंने विश्व भर में हिंदी के प्रचार-प्रसार में हिंदी सिनेमा के महत्व को भी रेखांकित किया।

इस आयोजन का एक आकर्षण हिंदी सिनेमा और हिंदी कविता पर पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी था, जिसे हिंदी सिनेमा के जानकार और साउथ एशियन फिल्म फाउंडेशन के संस्थापक श्री ललित मोहन जोशी ने प्रस्तुत किया। इस शाम का मुख्य आकर्षण था पुराने हिंदी फिल्मी गानों पर आधारित संगीत का कार्यक्रम। इसमें श्री त्रिलोक शर्मा और श्रीमती उमा ने अपने गीतों से समा बांधा। संगीत की इस महफिल को अपने शब्दों से संवारा रेडियो दिल से के उद्घोषक श्री रवि शर्मा ने।

कुल मिलाकर यह ब्रिटेन के हिन्दी प्रेमियों के लिए यादगार शाम थी। पूरे कार्यक्रम का संचालन उच्चायोग के हिंदी अधिकारी श्री तरुण कुमार द्वारा किया गया। स्वादिष्ट अल्पाहार के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।


....

 

 

 

Jan 17, 2018
 
image image image image image image image image image image image image image image image
Go to Navigation